छत्तीसगढ़तकनीकी / व्यापारबिलासपुर संभाग

बिलासपुर संभाग का पहला स्मार्ट आईसीयू, संजीवनी हॉस्पिटल में स्मार्ट आईसीयू का शुभारंभ

  • बिलासपुर संभाग का पहला स्मार्ट आईसीयू, संजीवनी हॉस्पिटल में स्मार्ट आईसीयू का शुभारंभ, गहन देखभाल चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि
  • क्लाउडफिजिशियन अब संजीवनी हॉस्पिटल के :स्मार्ट आईसीयू यूनिट में

बिलासपुर। क्लाउडफिजिशियन, डिजिटल रूप से उन्नत 24/7 सघन निगरानी वाले क्रिटिकल केयर समाधान, ने देशभर के कई अस्पतालों में अपनी स्मार्ट आईसीयू सेवाएँ स्थापित की है। इन सेवाओं की मदद से भारतीय अस्पतालों में स्वास्थ्यसेवा के क्षेत्र में क्रिटिकल केयर प्रबंधन की कमी के महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित किया जाएगा और मरीजों को गुणवत्तापूर्ण हेल्थकेयर प्रदान की जाएगी। क्लाउडफिजिशियन भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर में स्थित संजीवनी हॉस्पिटल में स्मार्ट आईसीयू सेवा की शुरूआत हुई है।अब तक पिछले छह सालों में, उनकी सहायता से 80,000 से अधिक रोगियों को मदद मिली है और कई मूल्यवान जीवन बचाए गए हैं। क्लाउडफिजिशियन बिलासपुर सम्भाग में प्रथम संजीवनी हॉस्पिटल में स्थापित किया गया है। जहाँ हॉस्पिटल में कुल 100 बेड्स हैं, जिनमें इंटेसिव केयर बेड्स 35 (आईसीयू) भी शामिल हैं। यह अस्पताल ‘टियर-2’ शहर में स्थित है और सामान्यतः ग्रामीण आबादी को सेवा प्रदान करता है।

संजीवनी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ.विनोद तिवारी ने कहा कि. देश में इंटेसिविस्ट की कमी को दूर करने और गंभीर रूप से बीमार रोगियों को प्रदान की जाने वाली देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के लिए भारत को एक स्मार्ट आईसीयू की आवश्यकता है। उन्नत तकनीकों का लाभ उठाकर और नियमित कार्यों को स्वचालित करके, स्मार्ट आईसीयू इंटेसिविस्ट पर दबाव कम करने, दक्षता बढ़ाने और रोगी परिणामों में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
एक स्मार्ट आईसीयू सिर्फ एक टेली-आईसीयू से कहीं अधिक है। यह एक बहु-विषयक टीम के नेतृत्व वाला आईसीयू सुपर स्पेशलिस्ट जहां आपकी टीम का समर्थन करने के लिए 24/7 उपलब्ध हैं। बेडसाइड आईसीयू को एक देखभाल केंद्र से जोड़कर, एक स्मार्ट आईसीयू बेडसाइड टीम का हिस्सा बन जाता है, जो दिन के किसी भी समय सर्वोत्तम सहयोगी देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए उनके साथ काम करता है। प्रोटोकॉलयुक्त देखभाल एक स्मार्ट आईसीयू की पहचान है, जो वैश्विक स्तर के अनुसार और कुशल देखभाल प्रदान करने की अनुमति देती है। उन्नत तकनीकों के उपयोग के माध्यम से, एक स्मार्ट आईसीयू नियमित कार्यों को स्वचालित करने में सक्षम है. चिकित्सक के समय को मुक्त करता है और उन्हें इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है कि वे क्या करते हैं- गंभीर रूप से बीमार रोगियों को असाधारण देखभाल प्रदान करना।

क्लाउडफिजिशियन की स्थापना ; डॉ. ध्रुव जोशी और डॉ. दिलीप रमण ने की थी। ये दोनों यूएस में प्रशिक्षित क्रिटिकल केयर डॉक्टर और पल्मोनोलॉजिस्ट्स हैं। इनका लक्ष्य भारत में और पूरे विश्व में भी क्रिटिकल केयर के वितरण और उत्कृष्टला की कायापलट करना है। यह संगठन संजीवनी हॉस्पिटल जैसे अस्पतालों में चिकित्सकीय टीमों को क्रिटिकल केयर इंटेंसिव केयर में बहुविषयक विशेषज्ञता के साथ ज्यादा समर्थ और क्षमतावान बनाता है। इससे एक प्रौद्योगिकी-संचालित मॉडल के ज़रिए अग्रसक्रिय होकर आईसीयू की निगरानी और प्रबंधन का स्तर ऊँचा होता है। स्मार्ट आई सी.यू.का अनुभव क्लाउडफिजिशियन के रडार नामक ट्रेडमार्क युक्त आईसीयू प्लैटफॉर्म द्वारा संवर्धित है। यह वेब-आधारित सॉफ्टवेयर मेडिकल टीमों की आवश्यकता के अनुसार बनाया गया है, जो चिकित्सकीय कार्यप्रवाहाँ और देखभाल करने वालों के लिए प्रयोग में आसानी केन्द्रित है। रडार दक्षता और सामध्ये को अधिकतम करने का माध्यम प्रदान करता है और ज़रूरी चीजों, यानी रोगी की प्रमाण-आधारित देखभाल पर ध्यान केन्द्रित करता है।

क्लाउडफिजिशियन के सीईओ और को-फाउंडर, ध्रुव जोशी ने कहा कि, “हमारा दृढ़ विश्वास है कि रोगी चाहे कहीं भी हो, उसे उच्च गुणवत्ता की क्रिटिकल केयर उपलब्ध होनी चाहिए। गंभीर स्थितियों में यह और ज्यादा ज़रूरी हो जाता है क्योंकि ऐसी स्थितियों में रोगियों के पास वक्त नहीं होता। आज क्लाउडफिजिशियन में टेक्नोलॉजी और अत्यंत विशेषज्ञ चिकित्सकीय टीमों के मेल से हम मरीज़ों के लिए सर्वश्रेष्ठ संभव देखभाल मुहैया कर रहे हैं जिससे अक्सर उनके जीवन की रक्षा होती है।


क्लाउडफिजिशियन के विषय में


क्लाउडफिजिशियन एक हेल्थकेयर कंपनी है जो स्मार्ट आईसीयू समाधानों के द्वारा क्रिटिकल केयर प्रदान करने के नए तौर-तरीके स्थापित कर रही है। हम अपने आंतरिक स्रोत से अभिकल्पित और विकसित अपनी उन्नत प्रौद्योगिकी के प्रयोग से पूरे विश्व में देखभाल की सुलभता में वृद्धि करते हैं। हमारा ध्यान और हमारे प्रयास उत्तम क्रिटिकल केयर को हर जगह और सभी जगह प्रत्येक मरीज की पहुँच के भीतर लाना है। इसमें अत्याधुनिक लेकिन प्रयोग में आसान टेक्नोलॉजी, श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ चिकित्सकीय विशेषज्ञता, व्यवस्थित परिवर्तन प्रबंधन समाधान और कौशल उन्नयन प्रोग्राम का संयोजन है। अपनी इन खूबियों के बदौलत यह प्रणाली देखभाल प्रदान करने की विधि का रूपांतरण कर रही है। आज, क्लाउडफिजिशियन रोगी केन्द्रित समाधान मुहैया कर रहा है। इसके समाधान मेडिकल टीमों की जरूरतों के अनुसार विशिष्ट रूप से बने हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button